सचिव कंचन जैन को युनाइटेड नेशन्स का पब्लिक अवार्ड

मध्यप्रदेश शासन के कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती कंचन जैन को वर्ष 2013 के लिए यूनाइटेड नेशन्स द्वारा दिए जाने वाले पब्लिक सर्विस अवार्ड से नवाजा गया है। यूनाइटेड नेशन्स द्वारा प्रति वर्ष पब्लिक सर्विस के लिए स्थापित विभिन्न श्रेणियों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किए गए उत्कृष्ट कार्यो को पुरस्कृत किया जाता है ।
श्रीमती कंचन जैन ने मध्यप्रदेश महिला वित्त एवं विकास निगम में अपनी पदस्थापना के दौरान वर्ष 2002 में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए गठित महिला स्व-सहायता समूहों को सबल बनाने एवं संसाधनों तक उनकी पहुंच स्थापित करने के उद्देश्य से ग्रामीण हाट का संचालन एवं प्रबंधन महिला समूहों को सौंपने का निर्णय लिया । इन ग्रामीण हाट का प्रबंधन महिलाओं को सौंपने से महिलाओं की आर्थिक आत्म निर्भरता बढ़ी एवं महिलाओं की सामाजिक निर्णयों में भागीदारी सुनिश्चित हुई, इसके फलस्वरुप ये महिला समूह परियोजना अवधि के उपरांत भी निरंतर सुदृढ़ एवं संचालित हुए हैं । ग्रामीण हाटों का संचालन प्रारंभ किया गया, यह हाट आज 11 वर्ष बाद भी बिना किसी बाहरी सहयोग के आज भी निरंतर संचालित हैं । यह उल्लेखनीय है कि इन महिला स्व-सहायता समूहों की बचत तो कुछ जगहों पर 90 हजार से भी अधिक है । ग्रामीण हाटों का प्रारंभ होने के उपरांत इस तरह के हाट प्रदेश में अन्य संस्थानों ने भी प्रारंभ किए जो वर्तमान में भी संचालित हैं ।
महिलाओं के समग्र सशक्तिकरण की दिशा में हाट-बाजार का प्रबंधन एक अत्यंत कारगर रणनीती साबित हुई । ग्रामीण हाट के रुप में किया गया यह नवाचार यूनाइटेड नेशन्स की अवार्ड केटेगरी-पब्लिक डिलीवरी तंत्र को जेण्डर रिस्पांसिव बनाने के लिए पहल में प्रविष्ट हुआ । युनाईटेड नेशन्स ने उक्त पहल के गहन परीक्षण उपरांत इसे पुरस्कृत करने के योग्य पाया ।
यूनाइटेड नेशन्स द्वारा यह पुरस्कार श्रीमती कंचन जैन को 27.जून 2013 को बहरीन की राजधानी मनामा में दिया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *