सूर्यकुमार अपनी ही टीम के खिलाड़ियों को भूले:DRS में 3 बार बचे मैक्डरमॉट, एक शॉट पर जब अंपायर फील्डर बने; टी-20 मैच के मोमेंट्स

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चौथे टी-20 में 20 रन से हरा दिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने 5 टी-20 की सीरीज में भी 3-1 की अजेय बढ़त बना ली। शुक्रवार को रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में मैच खेला गया। यहां टॉस के समय भारत के कप्तान सूर्यकुमार यादव प्लेइंग-11 ही भूल गए।

जितेश शर्मा की बॉल पर क्रिस ग्रीन ने कैच छोड़ा, लेकिन बॉल सीधे अंपायर से जा लगी। रिंकू सिंह ने 100 मीटर लंबा सिक्स लगाया। रवि बिश्नोई को पहली बॉल पर विकेट मिला, वहीं बेन मैक्डरमॉट 3 बार DRS में नॉटआउट रहे। तो चलिए जानते हैं चौथे टी-20 के टॉप मोमेंट्स…

1. टॉस के समय प्लेइंग-11 भूले कप्तान सूर्यकुमार
रायपुर में शाम 6:30 बजे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टी-20 का टॉस हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी और उनके कप्तान मैथ्यू वेड ने टीम के 5 बदलाव के बारे में बताया। टीम इंडिया के कप्तान सूर्यकुमार यादव से जब कॉमेंटेटर ने टीम के बारे में पूछा तो वह खिलाड़ी का नाम भूल गए।

सूर्या ने कहा, ‘टीम में 4 बदलाव हैं, प्रसिद्ध कृष्णा की जगह दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह की जगह मुकेश कुमार, तिलक वर्मा की जगह श्रेयस अय्यर हैं। आखिरी बदलाव याद नहीं।’ टीम में चौथा बदलाव विकेटकीपर जितेश शर्मा के रूप में हुआ था, उन्होंने ईशान किशन की जगह ली।टीम इंडिया के कप्तान सूर्यकुमार यादव टॉस के वक्त अपनी टीम की प्लेइंग-11 ही भूल गए।
2. ग्रीन ने कैच छोड़ा, अंपायर को बॉल लगी
ऑस्ट्रेलिया के लिए टी-20 डेब्यू करने वाले क्रिस ग्रीन ने 15वें ओवर में आसान कैच छोड़ दिया। ग्रीन ने ओवर की तीसरी बॉल फुल टॉस फेंकी, जितेश शर्मा ने सामने की ओर ही तेज शॉट खेल दिया। बॉल सीधे ग्रीन के हाथ से टकराई लेकिन वह कैच नहीं पकड़ सके। ग्रीन के हाथ से टकराने के बाद बॉल नॉन-स्ट्राइकर एंड के अंपायर से भी जा लगी। अंपायर अपने बचाव में ऐसे जैसा लगा कि वह फील्डिंग कर रहे हों। राहत की बात यह रही कि ग्रीन के हाथ से लगने के बाद गेंद की स्पीड कम हो गई थी और अंपायर को ज्यादा चोट नहीं आई।

जीवनदान के वक्त जितेश महज 9 रन बनाकर बैटिंग कर रहे थे। उन्होंने 35 रन की पारी खेली और टीम को 165 रन के पार पहुंचाया।क्रिस ग्रीन से कैच छूटने के बाद बॉल सीधे फील्ड अंपायर से जा लगी।
3. ऑस्ट्रेलिया ने मैच के पहले ओवर में रिव्यू गंवाया
मैच का पहला ओवर ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज आरोन हार्डी ने फेंका। उन्होंने ओवर की शुरुआती 5 गेंदें यशस्वी जायसवाल के सामने डॉट कराईं। छठी गेंद भी यशस्वी के पैड्स पर लगी और ओवर मेडन हो गया। यहां ऑस्ट्रेलिया ने LBW की अपील की, लेकिन अंपायर ने नॉटआउट का फैसला सुना दिया।

कंगारू कप्तान मैथ्यू वेड ने रिव्यू लिया, रीप्ले में दिखा कि बॉल लेग स्टंप के बाहर टप्पा खा रही थी। इसलिए बैटर को LBW करार नहीं दिया जा सकता। यशस्वी नॉटआउट रहे और ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही ओवर में अपना रिव्यू गंवा दिया।आरोन हार्डी की बॉल पर ऑस्ट्रेलिया ने यशस्वी जायसवाल के LBW की अपील की, लेकिन अंपायर ने नॉटआउट का फैसला दिया।
4. रिंकू ने लगाया 100 मीटर का सिक्स
टीम इंडिया के लिए नए फिनिशर बनकर उभर रहे लेफ्ट हैंड बैटर रिंकू सिंह ने 100 मीटर लंबा सिक्स लगाया। 13वें ओवर की आखिरी बॉल बेन ड्वारशस ने गुड लेंथ पर फेंकी, रिंकू आगे निकलकर आए और मिड-विकेट पर सिक्स लगा दिया। गेंद से बैट का कनेक्शन इतना प्यारा था कि बॉल 100 मीटर दूर दर्शकों के पास चली गई।

रिंकू का 100 मीटर लंबा सिक्स इस सीरीज का सबसे लंबा सिक्स रहा। उन्होंने ईशान किशन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने दूसरे टी-20 में 95 मीटर का सिक्स लगाया था। रिंकू ने चौथे टी-20 में रिवर्स स्वीप से 88 मीटर लंबा सिक्स भी जड़ा।रिंकू सिंह ने 100 मीटर लंबा सिक्स लगाया।
5. बिश्नोई को पहली बॉल पर विकेट मिला
टीम इंडिया के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई पूरी सीरीज में शानदार फॉर्म में नजर आए। चौथे टी-20 में भी उन्होंने अपने स्पेल की पहली ही गेंद पर विकेट झटक कर भारत को सफलता दिलाई। चौथे ओवर की पहली ही बॉल बिश्नोई ने फुलर लेंथ पर तेज फेंकी। जोश फिलिप स्वीप करने गए लेकिन बोल्ड हो गए।

फिलिप के विकेट से टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की 40 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप तोड़ी और कंगारुओं पर दबाव बनाया। बिश्नोई ने अपने 4 ओवर के स्पेल में एक ही विकेट लिया, लेकिन इसके लिए उन्होंने महज 17 ही रन खर्चे। वह 7 विकेट के साथ सीरीज के टॉप विकेट टेकर भी हैं।रवि बिश्नोई ने अपने स्पेल की पहली ही गेंद पर जोश फिलिप को बोल्ड कर दिया।
6. DRS में 3 बार बचे मैक्डरमॉट
ऑस्ट्रेलिया के बेन मैक्डरमॉट 3 बार आउट होने से बच गए, उन्हें तीनों ही बार DRS का साथ मिला। संयोग से तीनों ही बार बॉलिंग रवि बिश्नोई कर रहे थे। मैक्डरमॉट 3 बार बिश्नोई की गेंद पर आउट होने से बचे और आखिर में अक्षर पटेल की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 22 गेंद पर 19 रन बनाए।

चौथे ओवर की आखिरी बॉल बिश्नोई ने गुड लेंथ पर गूगली फेंकी। मैक्डरमॉट डिफेंस करने गए लेकिन बॉल उनके पैड्स पर लगी। भारत ने अपील की लेकिन अंपायर ने नॉटआउट करार दिया। टीम इंडिया ने रिव्यू लिया और रिप्ले में अंपायर्स कॉल होने के कारण बैटर नॉटआउट ही रहे।
छठे ओवर की आखिरी बॉल बिश्नोई ने फिर गूगली फेंकी। मैक्डरमॉट स्वीप शॉट खेलने गए लेकिन फिर बॉल उनके पैड्स पर लग गई। इंडियन प्लेयर्स ने LBW की अपील की लेकिन अंपायर ने फिर नॉटआउट का फैसला दे दिया। कप्तान सूर्यकुमार ने रिव्यू लिया, रिप्ले में अंपायर्स कॉल होने के कारण मैक्डरमॉट एक बार फिर बच गए।
11वें ओवर की तीसरी बॉल बिश्नोई ने ऑफ स्टंप पर गूगली फेंकी। मैक्डरमॉट ने स्वीप किया और बॉल फिर उनके पैड्स पर लगी। भारत ने अपील की और इस बार अंपायर ने बैटर को LBW करार दिया। ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया तो रिप्ले में पता चला कि बॉल लेग स्टंप को मिस करते हुए जा रही थी। अंपायर ने अपना फैसला पलटा और बैटर नॉटआउट रहे।

बेन मैक्डरमॉट (हरी जर्सी) रिव्यू का इशारा करते हुए। वह रवि बिश्नोई की बॉल पर 3 बार DRS के कारण LBW होने से बच गए।
स्पोर्ट्स की अन्य खबरें भी पढ़ें।

भारत ने सबसे ज्यादा टी-20 जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया:पाकिस्तान को पीछे छोड़ा, ऑस्ट्रेलिया को 20 रन से हराया; अक्षर को 3 विकेट

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चौथे टी-20 में 20 रन से हरा दिया है। इसी के साथ टीम ने सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया। भारत ने 136वां टी-20 जीता, टीम ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 135 टी-20 जीत है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

IPL ऑक्शन में बिकेंगे 1166 प्लेयर्स:25 की बेस प्राइस ₹2 करोड़, इनमें स्टार्क, कमिंस और शार्दूल शामिल; आर्चर नीलामी से बाहर

IPL ऑक्शन के लिए 1166 प्लेयर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें 830 भारतीय और 336 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। विदेशी खिलाड़ियों में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने नाम नहीं दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *